Bandar aur sher ki kahani
शेर और बन्दर की कहानी


शेर और बन्दर की कहानी | Sher aur Bankar ki kahani -

 एक समय की बात है, एक घने जंगल में पिंकू  नाम का एक चतुर और शरारती बंदर  रहता था उसी जंगल में शेरू नाम का एक शक्तिशाली राजसी शेर रहता था। वे दोनों पड़ोसी थे लेकिन उनका व्यक्तित्व बहुत अलग था।

पिंकू  नाम का बंदर हमेशा ऊर्जा से भरा रहता था और उसे जंगल में अन्य जानवरों के साथ मज़ाक करना पसंद था। वह अपनी चालाकी के लिए जाना जाता था और अक्सर चालाकी दिखाने के चक्कर में खुद को परेशानी में डाल लेता था। दूसरी ओर  शेरू  बुद्धिमान और  दयालु था | जंगल के सभी जानवर उसका सम्मान करते थे। वह अपनी बहादुरी और नेतृत्व के लिए जाना जाता था |

एक दिन ,पिंकू ने शेरू के सांथ एक मजाक करने का फैसला किया। उसने सोचा कि शक्तिशाली शेर को चुनौती देना और अन्य जानवरों के सामने अपनी चतुराई साबित करने में बड़ा मजा आयेगा । वह एक ऊँचे पेड़ की चोटी पर चढ़ गया और चिल्लाया- "हे शेरू ! मैं तुम्हें ताकत और चपलता की प्रतियोगिता के लिए चुनौती देता हूँ। देखते हैं जंगल के दूसरी ओर नदी तक कौन पहले पहुँच सकता है!"

शेरू बुद्धिमान होने के नाते, जानता था कि पिंकू बन्दर कुछ करने वाला है, लेकिन उसने बंदर  के साथ खेल खेलने का फैसला किया। उसने जवाब दिया, "बहुत अच्छा, पिंकू । मैं तुम्हारी  चुनौती स्वीकार करता हूं।"

जंगल के अन्य जानवर प्रतियोगिता देखने के लिए इकट्ठा हो गए । शेरू और पिंकू प्रतियोगिता के लिए तैयार होकर साथ-साथ खड़े हो गए । जैसे ही दौड़ शुरू हुई, पिंकू अपने लाभ के लिए अपनी चपलता का उपयोग करते हुए, एक शाखा से दूसरी शाखा पर झूलते हुए, आगे बढ़ता गया । वह तेज़ और फुर्तीला थाऔर उसे विश्वास था कि वह ही  जीतेगा।

दूसरी ओर शेरू जंगल में शांति और स्थिरता से चलता रहा। वह जानता था कि पिंकू के साथ दौड़ना उचित नहीं होगा क्योंकि उसे ताकत के लिए बनाया गया था, बंदर की तरह गति के लिए नहीं।

जैसे ही पिंकू आधे रास्ते पर पहुंचा, वह यह देखने के लिए पीछे मुड़ा कि शेरू कहाँ है। उसे आश्चर्य हुआ कि उसे शेर कहीं भी दिखाई नहीं दिया। पिंकू बन्दर  यह सोचकर खुद पर हंसा कि उसने शेर को मात दे दी है।

हालाँकि पिंकू बन्दर को यह नहीं पता था कि  शेर ने एक अलग रास्ता अपना लिया है। वह नदी के लंबे लेकिन अधिक सीधे रास्ते का अनुसरण करते हुए ओर चला गया था।

जैसे ही पिंकू बन्दर नदी के पास पहुंचा, वह यह देखकर चौंक गया कि शेर तो पहले से ही वहां पहुँच चुका था और शांति से नदी के किनारे से पानी पी रहा था। यह देखकर पिंकू बन्दर को शर्मिंदगी महसूस हुई और उसे एहसास हुआ कि उसने शेरू की बुद्धिमत्ता और रणनीति को कम आंका था।

शेरू ने पिंकू बन्दर को देखकर मुस्कुराते हुए कहा, " पिंकू, तुम तेज़ और फुर्तीले हो, लेकिन याद रखो कि बुद्धि और बुद्धिमत्ता कभी-कभी अधिक शक्तिशाली हो सकती है।"

पिंकू  को शेरू की बातें सुनकर  थोडा अच्छा लगा और उसने स्वीकार किया कि शेर को चुनौती देना उसकी मूर्खता थी। उस दिन के बाद से, पिंकू ने दूसरों के साथ छल करना बंद कर दिया और ज्ञान और नेतृत्व के मूल्य की सराहना करना सीख लिया।

पिंकू बंदर और शेरू  शेर, ने एक साथ समय बिताया और पिंकू  ने शेरू  के मार्गदर्शन से कई मूल्यवान सबक सीखे। दोनोंने  साथ मिलकर  जंगल में शांति और सद्भाव सुनिश्चित किया, सभी जानवरों को सम्मान, दया और समझ का महत्व सिखाया।

 इस प्रकार, चतुर बंदर और बुद्धिमान शेर जंगल में मित्रता और सहयोग की विरासत छोड़कर हमेशा के लिए खुशी से रहने लगे।

शिक्षा- बन्दर और शेर  की कहानी से हमें शिक्षा मिलती है कि हमें कभी भी दूसरे को नीचा दिखलाने के लिए मजाक नहीं करना चाहिए अन्यथा हमारा ही मजाक बनकर रह जाता है |