Sher aur Shikari ki kahani
शेर और शिकारी कि कहानी 

शेर और शिकारी की कहानी । Sher aur Shikari ki Kahani -

एक जंगल में एक शेर रहता था। शेर बहुत ही शक्तिशाली और घमंडी था। शेर की असिस्टेंट एक लोमड़ी थी। एक दिन शेर और लोमड़ी बैठे हुए थे बातों ही बातों में शेर ने कहा -  बतलाओ लोमड़ी ! क्या मुझसे अधिक शक्तिशाली कोई है इस जंगल में ?

शेर की बात लोमड़ी बोली- " महाराज !  नहीं ऐसा नहीं है | इस संसार में आपसे भी अधिक शक्तिशाली और खतरनाक जीव हैं ।  लोमड़ी की बात सुनकर शेर ने आश्चर्यचकित होकर पूछा- "  अच्छा तो बताओ मुझे शक्तिशाली कौन है?"

 लोमड़ी उत्तर देते हुए बोली - " भले ही आप इस जंगल के राजा हैं किंतु आपसे भी अधिक खतरनाक और ताकतवर आदमी होता है जो किसी को भी कुछ ही मिनट में मार सकता है।" 

लोमड़ी की बात सुनकर शेर को हंसी आ गई शेर बोला - " अच्छा ऐसा है तो मैं अभी तुमको दिखाता हूं कि शेर अधिक शक्तिशाली होता है कि इंसान।"

उसी समय कहीं से भटकता हुआ एक लड़का वहां आ गया। लड़के को देखकर शेर बोला - " यह इन्सान ही है ना ? मैं अभी बताता हूं कि कौन अधिक शक्तिशाली है।" 

 शेर की बात सुनकर लोमड़ी बोली- महाराज ! यह तो आदमी का बच्चा है  इसे मारने में कोई बहादुरी नहीं है। यह तो बच्चा है । अभी इतना शक्तिशाली नहीं है कि आपसे मुकाबला कर सके ।"  शेर ने उसे बच्चों को जाने दिया कुछ देर पश्चात वहां से एक बूढ़ा आदमी गुजर रहा था बूढ़े आदमी को देखकर शेर बोला - " यह तो आदमी ही है ना अभी मैं तुम्हें बताता हूं हम दोनों में कौन अधिक शक्तिशाली है।"

 शेर की बात सुनकर लोमड़ी उसे रोकते हुए बोली-  महाराज ! यह तो बूढ़ा आदमी है और अपने उम्र को पार कर चुका है अब इसके शरीर में शक्ति नहीं है कि आपसे मुकाबला कर सके।" लोमड़ी की बात सुनकर शेर फिर रुक गया कुछ देर पश्चात वहां से एक आदमी आता हुआ दिखाई दिया । 

शेर लोमड़ी से बोला- " यह आदमी ही है ना अब देखो मैं कैसे इसका शिकार करता हूं।" इतना कहकर शेर ने उस आदमी पर हमला कर दिया। वह आदमी एक शिकारी था जो जंगल में शिकार करने ही आया था । उसके हाथ में एक बन्दूक  थी । शेर को अपनी तरफ आता हुआ देखकर  शिकारी ने अपने हाथ में रखी बन्दूक से शेर पर निशाना लगाया और गोली चला दी । गोली सीधे शेर को लगी और कुछ ही देर में शेर वहीं मर गया ।

शिक्षा- कभी भी अपनी ताकत का घमण्ड नहीं करना चाहिए ।


इन्हें भी देखें -