बिल्ली और हाथी की कहानी
बिल्ली और हाथी की कहानी

हाथी और बिल्ली की कहानी | Hathi aur Billi ki kahani -


एक बार की बात है, एक जंगल में एक हाथी और एक बिल्ली रहते थे। हाथी बहुत ही चतुर था और बिल्ली बहुत ही चालाक थी । दोनों एक-दूसरे से बहुत ही नफरत करते थे। एक दिन बिल्ली सो रही थी तभी हाथी ने बिल्ली की पूँछ को रस्सी से बांध दिया और रस्सी को एक पेड़ से बांध दिया। हाथी ने बिल्ली की पूँछ को खींच दिया जिससे बिल्ली बहुत डर गई और चिल्लाने लगी।

हाथी ने बिल्ली से कहा, "अगर तुम मेरी दोस्त बन जाओगी, तो मैं तुम्हें इस रस्सी से मुक्त कर दूंगा।" बिल्ली ने कहा, "ठीक है, मैं तुम्हारी दोस्त बन जाऊंगी ।" हाथी ने बिल्ली को रस्सी से मुक्त कर दिया। बिल्ली ने हाथी को धन्यवाद दिया। हाथी और बिल्ली अब दोस्त बन गए। वे एक-दूसरे के साथ बहुत खुश थे वे जंगल में साथ-साथ खेलते थे और खाते थे ।

एक दिन हाथी और बिल्ली जंगल में खेल रहे थे कि उन्हें एक शेर दिखाई दिया। शेर बहुत बड़ा और शक्तिशाली था। हाथी और बिल्ली बहुत डर गए। वे जानते थे कि शेर उन्हें खा जाएगा। तभी हाथी को एक विचार आया। उसने बिल्ली को कहा, "तुम पेड़ पर चढ़ जाओ तो शेर से बच जाओगी ।" बिल्ली ने कहा, "लेकिन तुम क्या करोगे?"

हाथी ने कहा, "मैं शेर को भगा दूंगा । " हाथी शेर के सामने गया और चिल्लाया, "शेर, मैं तुम्हारा सामना करने आया हूँ!" शेर बहुत गुस्सा हो गया और उसने हाथी पर हमला कर दिया । हाथी बहुत चतुर और ताकतवर था । उसने शेर को बहुत मारा । हाथी से मार खाकर शेर वहां से भाग गया। बिल्ली बहुत खुश थी। उसने हाथी को धन्यवाद दिया और कहा, "तुम बहुत अच्छे दोस्त हो ।" हाथी और बिल्ली अब और भी अच्छे दोस्त बन गए । वे एक दूसरे के साथ बहुत खुश थे ।


शिक्षा - हाथी और बिल्ली की कहानी से हमें शिक्षा मिलती है कि सदैव दोस्तों की मदद करना चाहिए ।