घमंडी चूहा और हाथी की कहानी
घमंडी चूहा और हाथी की कहानी


घमंडी चूहा और हाथी की कहानी । Ghamandi Chuha aur Hathi ki Kahani  -

एक जंगल में एक चूहा रहता था। चूहा अपने आपको बहुत ही बुद्धिमान, ज्ञानवान, सुंदर और हर कार्य में निपुण समझता था । उसी जंगल में एक बिल्ली और एक कुत्ता भी रहते थे। एक बार जंगल में दूसरे जंगल से एक बड़ा सा हाथी आया । हाथी को देखने के लिए जंगल में जानवरों की भीड़ लग गई।
 सभी जानवर कहने लगे देखो यह हाथी कितना बड़ा है कितना विशाल और कितना ताकतवर है । हम लोग तो क्या इस जंगल में कोई भी जानवर इस हाथी के सामने कुछ भी नहीं हैं । जानवरों की बात सुनकर चूहे को हाथी से बहुत ईर्ष्या होने लगी । 
जानवरों की बात सुनकर चूहा बोला - " अरे भाई ! इस हाथी में  ऐसी कौन सी बात है जो मुझ में नहीं है ?  इस हाथी के चार पैर हैं, वह मेरे पास भी हैं । हाथी के दो कान, दो आंखें और एक पूँछ है वह भी  मेरे पास है ।  इसके जैसी लंबी नाक मेरी नहीं है मेरी नाक तो इस हाथी से बहुत अच्छी है और मेरे कान भी इस हाथी के फावड़े जैसे नहीं है।"

जंगल के सभी जानवरों को चूहे की बात पर हंसी आ रही थी । जानवरों के झुंड में एक बिल्ली भी थी । चूहे को देखकर बिल्ली के मुंह में पानी आ गया। तभी अचानक बिल्ली ने चूहे के ऊपर छलांग लगा दी । चूहा किसी तरह वहां से अपनी जान बचाकर भागा और भागते समय उसके रास्ते में एक कुत्ता आ गया। कुत्ता कई दिनों से भूखा था । अचानक अपने सामने चूहे को देख कुत्ते की भूख कई गुना बढ़ गई ।

Ghamandi chuha aur Hathi ki kahani
Chuha aur Hathi ki kahani



 कुत्ते को देखकर बिल्ली तो भाग गई किंतु कुत्ता चूहे के पीछे पड़ गया।  कुत्ता ने चूहे पर झपट्टा मारा किंतु किस्मत से चूहा कुत्ते के पंजे से बच गया।भागते-भागते चूहा हाथी के सामने पहुंच गया । हाथी अपनी मदमस्त चाल में चला जा रहा था उसने चूहे को पूरी तरह नजर अंदाज कर दिया और आगे बढ़ने के लिए हाथी ने जैसे ही पैर बढ़ाया की चूहा उसके पैरों के नीचे दबते-दबते  बच गया।

 अब तक चूहे की पूरी हेकड़ी निकल चुकी थी वह बुरी तरह घबराया और डरा हुआ था उसे अपनी औकात समझ में आ गई। तभी चूहे को एक बिल दिखा  जिसमें घुसकर चूहे ने अपनी जान बचाई।

 शिक्षा-  " हाथी और चूहे की कहानी से हमें शिक्षा मिलती है कि कभी भी दूसरे के श्रेष्ठ गुणों  से ईर्ष्या नहीं करना चाहिए । "

इस कहानी को Youtube पर भी उपलब्ध है - Youtube   Video

इन्हें भी देखें -